• महत्वपूर्ण निर्देश
    1. शासकीय एवं प्रायवेट आई.टी.आई. में प्रवेश के इच्छुक सभी पात्र उम्मीदवारों को निर्धारित समयावधि में ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होगा।
    2. प्रायवेट आई.टी.आई. में प्रवेश के लिए प्रथक से ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन नही किया जावेगा ।
    3. पूर्व वर्षों में यह देखा गया है कि आवेदक प्रायवेट आई.टी.आई. में ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन नही करते हैं जिस कारण से वे प्रवेश की प्रक्रिया से वंचित रह जाते हैं।
    4. इसलिए आवेदकों को समझाईश दी जाती है कि प्रायवेट आई.टी.आई. में प्रवेश के लिए ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन अभी से करा ले।
    5. ऐसे छात्र जिन्होने ने आईटीआई में प्रवेश ले लिया है एवं अपने आवंटित व्यवसाय को उच्च प्राथमिकता वाले व्यवसाय में बदलना चाहते हैं। इसके लिये वे अपग्रेडेशन का विकल्प चुन सकते हैं। इस स्थिति में उच्च प्राथमिकता वाले व्यवसाय आवंटित होने पर पूर्व आवंटित व्यवसाय स्वयं निरस्त हो जायेगा किन्तु उच्च प्राथामिकता वाले व्यवसाय आवंटित नहीं होने की स्थिति में पूर्व प्रवेशित व्यवसाय यथावत रहेगा।
    6. ऐसे छात्र जिन्हे पूर्व में व्यवसाय आवंटित हो गया था किन्तु उन्होने आईटीआई मे प्रवेश नहीं लिया है वे भी अपग्रेडेशन का विकल्प चुन कर उच्च प्राथमिकता वाले व्यवसाय में प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में पूर्व आवंटित व्यवसाय में आवंटन स्वयं निरस्त हो जायेगा किन्तु उच्च प्राथमिकता वाले व्यवसाय आवंटित नहीं होने की स्थिति में पूर्व आवंटित व्यवसाय यथावत रहेगा। ऐसे आवेदक जिन्हे प्रथम अथवा द्वितीय चरण में व्यवसाय आवंटित हो गया था किन्तु उनके द्वारा प्रवेश नहीं लिया गया न ही अपग्रेडेशन के लिये भरा गया एसे आवदको का पर्वू मे आवंटित व्यवसाय स्वयं निरस्त हो जायेगा। यदि नई च्वाईस फिलिंग भी नहीं की तो आवेदक प्रवेश प्रक्रिया से पूर्णतः बाहर हो जायेगा।
    7. नई च्वाईस फिलिंग करने पर पूर्व आवंटित व्यवसाय एवं प्रवेश निरस्त हो जायेगा एवं आवेदक की नई च्वाईस फिलिंग प्रभावी रहेगी।
  • सं.क्र. एप्लीकेशन का नाम / विवरण आरंभ तिथि समाप्ति तिथि डाउनलोड कार्य
    1 आई.टी.आई. ऑनलाइन काउंसलिंग
  • एप्लीकेशन का नाम / विवरण डाउनलोड
    आई.टी.आई. ऑनलाइन काउंसलिंग
  • एप्लीकेशन का नाम / विवरण
  • एप्लीकेशन का नाम / विवरण डाउनलोड